उत्तराखंड

200 घरों में तुलसी के पौधे बांटे

ऋषिकेश में तुलसी पूजन दिवस धूमधाम से मनाया

200 घरों में तुलसी के पौधे बांटे

ऋषिकेश Rishikesh News : ऋषिकेश में तुलसी पूजन दिवस धूमधाम से मनाया गया। तुलसी पूजन दिवस पर 200 लोगों को तुलसी के पौधे व 500 लोगों को सुंदरकांड की किताब वितरित की गई.

शनिवार को श्यामपुर जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने तुलसी पूजन दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया. उन्होंने युवाओं संग मिलकर मीरानगर और बापुग्राम में घर-घर तक पहुंचकर तुलसी के पौधे व सुंदरकांड की किताब वितरित की. उन्होंने कहा कि हर हिंदुस्तानी के घर के आंगन में तुलसी का पौधा अवश्य होना चाहिए. इसी उद्देश्य के साथ यह मुहिम चलाई गई है। उन्होंने कहा कि तुलसी का सनतान धर्म में अत्यधिक महत्व है.

ऋषिकेश में तुलसी पूजन दिवस धूमधाम से मनाया

उन्होंने कहा कि तुलसी के बारे में यह मान्‍यता है कि समुद्र मंथन के समय जो अमृत धरती पर छलका, उससे ही तुलसी की उत्पत्ति हुई. सनातन धर्म में तुलसी को माता के रुप में पौराणिक समय से ही पूजा जाता रहा है. हिन्दू धर्म ग्रंथों में जहां तुलसी के पौधे पूजनी, पवित्र और देवी का दर्जा प्राप्त होता है.

ऋषिकेश में तुलसी पूजन दिवस धूमधाम से मनाया

धार्मिक महत्व के साथ-साथ तुलसी के पौधे का आयुर्वेद और विज्ञान में भी बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. इस दौरान 200 घरों में तुलसी के पौधे व 500 लोगों को सुंदरकांड की किताब वितरित की गई. मौके पर कमल बिष्ट, गोपाल रावत, रविंद्र रमोला, आशीष, देवेंद्र आदि उपस्थित रहे.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close