टेक्नोलोजी

Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं, (Increase Traffic on Website)

Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं, (Increase Traffic on Website)

Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं, (Increase Traffic on Website)

क्या आप भी Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं के बारे में सोच रहे हैं? क्या आप अपनी Website पर Traffic चाहते हैं? आपकी Website पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है? अगर इन सभी सवालों का जवाब आप जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे हैं.

यहां आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगा. मैं आपको ऐसे ही आसान तरीके बताने जा रहा हूं. जिसके इस्तेमाल से आप अपनी Website पर काफी ट्रैफिक ला सकते हैं, अगर आपने अभी तक Website या ब्लॉग नहीं बनाया है, तो आप इसे जरूर बनाएं. इसके लिए गूगल पर हजारों की संख्या में पोस्ट मिल जाएगी.

Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं, (Increase Traffic on Website)

प्रत्येक ब्लॉगर “Website पर Traffic ” चाहता है. वह दिन-रात मेहनत करता है, फिर भी वह अपनी Website पर Traffic नहीं ला पाता है. इसका reason यह है कि उसे Right Technique के बारे में पता नहीं होता है, Website पर Traffic लाने के कई तरीके हैं.

आज हम आपको Website पर Traffic लाने वाली Technique के बारे में बताएंगे, जिसके प्रयोग से हर ब्लोगर Blogger हर रोज हजारो Views ला सकता है और लाखों रुपए में कमाई कर सकता है.

तो चलिए Let’s Start

Website पर Traffic Kaise Badhaye in Hindi
Website पर Traffic kaise Badhaye
Website पर Traffic kaise Badhaye

जब कोई भी व्यक्ति अपनी Website या ब्लॉग शुरू करता है, तो मन में एक ही सवाल आता है कि “Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं” तब वह खोजना search शुरू कर देता है. लेकिन वह ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिकेगा, क्योंकि उसे नहीं पता होता है कौन सा रास्ता सही है.

हम आज जो तरीके आपको बताने वाले है. उनका प्रयोग करके कुछ लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं और ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में वह आज टॉप पर है, इसलिए आपने सभी methods को पुरे ध्यान से पढना है,

Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं,  (Increase Traffic on Website)

चलिए Let’s Start

1. Keyword Research कर कोई अच्छा सा Topic चुने.
इससे पहले कि आप अपनी Website या ब्लॉग पर पोस्ट लिखना शुरू करें, कीवर्ड रिसर्च जरूर करें और एक अच्छा Topic चुनें, जिसमें लोगों की रुचि हो, आपके द्वारा चुना गया Topic कीवर्ड आपकी Website पर Traffic लाएगा. अपनी Website या ब्लॉग पर पोस्ट लिखते समय उन keywords का सही इस्तेमाल करना होगा. क्योंकि जब लोग उन वाक्यांशों phrases को search engines पर सर्च करेंगे, तो आपकी Website पर Traffic आने लगेगा.

2. Post का Title viral युक्त बनाए
Website पर post करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी post का title Viral युक्त हो. post का title बडा रखें, ताकि visitors को पढ़ने में आसानी हो. visitors समझ सके कि यह post किस बारे में लिखी गई है.

3. बेहतर Quality Content Post लिखें
अपकी Website के content post अच्छी quality के होनी चाहिए. Website या blog पर traffic बढ़ाने के लिए daily high quality content post लिखना जरूरी होगा. इससे आपका post की Google search ranking अच्छी होगी और visitors भी बार बार आना पसंद करेंगे.

4. post में social Share Button का Use जरूर करें
आपकी Website या blog post में social share buttons होना जरूरी है. ताकि visitors इसकी जानकारी को आसानी से दूसरे को share कर सकें. इनमें WhatsApp, Facebook, Google Plus, LinkedIn And Pinterest, Twitter का यूज करें. इसके अलावा इसमें facebook like box अवश्य लगाये.

5. Fast Loading Template (Theme) Use करें
WordPress या Blog पर traffic ना आने की सबसे बड़ी वजह Speed Loading न होना है. ऐसे में GTmetrix Site पर जाकर अपनी website की loading check करें. अगर आपकी website blog open होने में 3-4 सेकंड या उससे ज्यादा Time ले रही है. तो मतलब यह ठीक नहीं है. कई लोगों की website open होने में इससे भी ज्यादा time लगता हैं. ऐसे में हर कोई visitors आपकी website blog को open नहीं करेंगे और दूसरी website पर चले जाएंगे.

6. post के अंदर Photo का Use करें
WordPress या Blog post के अंदर एक photo का use अवश्य करें. क्योंकि post में photo का use करने से blog पर traffic बढ़ता है. इसके साथ ही Photo में Alt Tag Keyword का यूज कर सकते हैं. Alt Tag Keyword यूज़ करने से आपकी website के लिए Search Engine Optimisation(SEO) बढ़ जाता हैं. Photo के Use से Visitors को Attract किया जा सकता है. बसरतें इसमें कभी भी copyright photo का Use ना करें. क्योंकि इसमें बहुत risky रहता है, ऐसे में Google आपकी website को penalty लगा सकता है. आपकी website के लिए Freestocks.org, Pixabay.com, free image Clipart.com site से Download करके photo use की जा सकती है..

7. Keywords के साथ Category का Use करें
WordPress या Blog post तैयार करते समय पोस्ट में keyword और केटेगरी का यूज़ जरूरी है, इससे visitors को post खोजने में आसानी होती है और आपकी website पर visitors अधिक समय (long Time) बिताता है.

8 . पूछे गए Comments का Reply दें
आपकी पोस्ट पर कोई भी Visitors सवाल पूछे तो उसका जवाब अवश्य दें, इससे Visitors आपके जवाब का इंतजार करेगा, ऐसे में Old visitors को अपनी साइट पर बनाए रखने के लिए समय-समय पर Comment का जवाब देना आवश्यक होता है.

9 – अच्छे से Search Engine Optimization ( SEO ) करें
किसी भी Website या Blog में सबसे अधिक Traffic Search Engine के जरिए ही आता है, ऐेसे में Search Engine से Traffic पाने के लिए ब्लॉगर को SEO की अच्छी समझ होनी चाहिए. आपको अपने हर एक Post का On Page SEO बेहतर तरीके से करना होता है, तभी Website पर Traffic अधिक संख्या में लाया जा सकता है. Search Engine से अच्छा Traffic मिलने पर ही आपकी Website की लोकप्रियता अधिक होती है.

10 – Facebook के जरिए Website पर Traffic बढ़ाएं
आज के दौर में Facebook बहुत ही अधिक Popular है, Facebook ने लाखों लोगों को एक साथ जोड़े रखा है. ऐसे में ब्लॉगर Facebook के जरिए अपनी Website या Blog पर अच्छा खासा Traffic ला सकता है. Facebook से Website पर Traffic लाने के दो तरीके हैं. पहला यह कि आप अपनी Website या Blog के नाम से एक नया Page बनाएं और उस Facebook Page में अपने दोस्तों को Invite करें, Other Social App पर भी अपने Facebook Page के Link को ज्यादा से ज्यादा Share करें. जिससे आपके Facebook Page में Follower बढ़ेंगे और आपकी Website पर Traffic आने लगेगा.

11 – Website पर Traffic लाने के लिए Long Article लिखें
अपने ब्लॉग या Website पर Traffic लाने के लिए अधिक से अधिक Long Article लिखें, क्योंकि शोध में यह देखा गया है कि Long Article को गूगल जैसे search engine में अच्छी रैंक मिलती है. इस तरह आपको search engine से भी अच्छा Traffic मिलता है. Long article में हमेशा अपने keyword को अधिक से अधिक बार डालने की कोशिश करें, क्योंकि इसकी वजह से ही हमारा Article search engine में अच्छी रैंक प्राप्त करने योग्य बन पाता है, इससे आप अपने viewers को अधिक Information दे सकते हैं. viewers आपके Article पर ज्यादा यानी बार बार visit करेंगे. आपकी अपनी Website पर viewers का trust बन जाएगा, एक बात का ध्यान रखें कि अपने Article में keyword stuffing न करें और अपने viewers को अच्छी Information देने की कोशिश करें, क्योंकि Google भी हमेशा अपने पाठकों को उनकी सामग्री को साफ रखने की सलाह देता है.

12 – ईमेल से Website Par Traffic kaise Badhaye .
Email का इस्तेमाल कर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं. इस विधि का उपयोग केवल Problogger द्वारा किया जाता है. आप भी इस तरीके के प्रयोग से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं. आप Jetpack Plugin का प्रयोग कर सकते हैं. आप जब कोई नई Post publishकरते हैं, तो यह plugin उस नई Post को आपके viewers को ईमेल के जरिए अपने आप deliver कर देता है.

13 – Backlink के जरिये Website Par Traffic Badhaye.
आपने कई बार सुना होगा कि Backlink बनाने से डोमेन अथॉरिटी बढ़ती जाती है, लेकिन साथ ही Backlink Website Par Traffic भी लाते हैं. Backlink के जरिए आने वाला Traffic अत्यधिक लक्षित होता है. अगर Domain Authority की बात की जाए तो आपकी Website Par या Blog पर जितनी ज्यादा Domain Authority होगी, उतनी ही ज्यादा आपकी Post Search Engine Result Page में Rank करेगी. इसके जरिए आपकी Post पर Organic Traffic स्वयं ही आएगा.

14 – Website Par Traffic लाने के लिए Internal Links का भी प्रयोग
Internal Links का प्रयोग करके भी आप अपनी नई पोस्ट में अच्छे व्यूज ला सकते हैं. आप अपने पुराने मूल्यवान पोस्ट के Links जोड़ सकते हैं. जिसका आपकी Website के user पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ेगा और वह user आपकी वेबसाइट पर बार-बार आना पसंद करेगा.

15 – Question & Answer sites भी करें join
वर्तमान समय में इस तरीके का काफी प्रयोग में किया जा रहा है. आप अपनी पोस्ट से related Question & Answer sites ज्वाइन कर सकते हैं, इन sites पर बहुत से लोग सवाल पूछते हैं , जिनका जवाब आप अपनी Website के लिंक से दे सकते हैं. इस तरह आपकी Website Par Traffic Badhane लगेगा. Question & Answer वेबसाइट की domain Authority बहुत ज्यादा होती है, इन वेबसाइट पर आप जितने ज्यादा followers बना सकेंगे.

Website Par Traffic Badhane के लिए onpage seo, off page seo, social media, online forums और questions and answer sites का अगर आप सही तरीके से प्रयोग करते हैं तो आपकी Website Par बहुत सारा Traffic आने लगता है.

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close