उत्तराखंड

114 महिलाओं ने उठाया महिला स्वास्थ्य व बाँझपन जाँच शिविर का लाभ

प्रसाद हॉस्पिटल में आयोजित हुआ महिला स्वास्थ्य व बाँझपन जाँच शिविर

114 महिलाओं ने उठाया महिला स्वास्थ्य व बाँझपन जाँच शिविर का लाभ

 ऋषिकेश Rishikesh News: प्रसाद हॉस्पिटल में महिला स्वास्थ्य परीक्षण व बाँझपन जाँच शिविर आयोजित हुआ. 114 महिलाओं का लाभ उठाया. शिविर में विशेषज्ञों ने बांझपन को दूर करने सहित अन्य महिला स्वास्थ्य जागरूकता की जानकारियां दी.

रविवार को रेलवे रोड स्थित प्रसाद हॉस्पिटल में रोटरी क्लब, इनर व्हील क्लब व प्रसाद हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में निशुल्क महिला स्वास्थ्य परीक्षण व बाँझपन जाँच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का उद्घाटन मेयर अनिता ममगाईं, इनर वील अध्यक्षा चारु कोठारी, डा. सावित्री उनियाल, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्षा बीना जोशी व डा. रितु प्रसाद ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया.

इनर वील अध्यक्षा चारु कोठारी

कार्यक्रम संयोजक डा. हरिओम प्रसाद ने बताया कि आजकल के पुरुष प्रधान समाज में महिलाएँ अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं होती है. वे अपनी बीमारी को खर्चे की वजह से छुपाती रहती है और जब उन्हें इस बीमारी का एहसास होता है. तब तक कई बीमारियां उनमें काफ़ी आगे स्टेज तक पहुँच चुकी होती है. कहा कि इस प्रकार के शिविर के माध्यम से गरीब तबके की उन सभी महिलाओं के लिए परीक्षण व तमाम जाँचें निशुल्क उपलब्ध की गई है.

डा. रितु प्रसाद ने बताया कि इस शिविर में महिलाओं में सबसे प्रमुख पाए जाने वाला बच्चेदानी के मुँह के कैंसर को बहूत प्रारंभिक स्टेज में पता लगाने के लिए अमेरिकन मशीन डिजिटल वीडिओ कोल्पोस्कोपि द्वारा जाँच की जाएगी और यह सभी जाँच निशुल्क है. जिन महिलाओं को पेट में दर्द , महामारी में शिकायत व सफ़ेद पानी की शिकायत है. उनके लिए निशुल्क अल्ट्रसाउंड का परीक्षण किया जा रहा है. साथ ही जिन महिलाओं को बाँझपन की शिकायत है, उनके लिए ट्रान्स वजाइनल सोनोग्राफी टीवीएस की व्यवस्था भी है. जो पूरी तरह से निशुल्क रखी गई है. हर वर्ष प्रसाद हॉस्पिटल द्वारा स्वर्गीय मीना प्रसाद की पुण्य तिथि पर इस शिविर का आयोजन किया जाता है.

रोटरी क्लब अध्यक्ष डॉ. रवि कौशल ने बताया कि महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हम सबको प्राथमिकता देनी चाहिए. रोटरी क्लब हमेशा ही महिलाओं के रोज़गारपरक शिक्षा व सशक्तिकरण के लिए सदैव प्रयासरत रहता है.

इनर वील अध्यक्षा चारु कोठारी ने बताया कि डॉ. हरिओम प्रसाद व डा. रितु प्रसाद द्वारा आयोजित इस कैम्प से कई गरीब महिलाओं को लाभ मिल रहा है., निशुल्क जाँचे हो रही है. कई जाँच ऐसी है, जो काफ़ी महंगी है पर आज इस कैम्प में उनका निशुल्क लाभ मिल रहा है.

मेयर अनिता ममगाईं ने निशुल्क शिविर की सराहना की. उन्होंने शिविर संयोजन के लिए प्रसाद हॉस्पिटल संचालको का साधुवाद किया.

वरिष्ठ स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. सावित्री उनियाल ने बताया कि महिलाओं में कैंसर का इलाज अगर प्रारंभिक अवस्था में हो जाए तो इलाज लाभकारी होता है. इस शिविर के माध्यम महिलाओं में पाए जाने वाले कैंसर को कोल्पोस्कोपि के जरिए बहुत जल्दी स्टेज में पकड़ा जा सकता है.

भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्षा बीना जोशी ने बताया कि डॉ. रितु व डॉ. हरिओम् प्रसाद समाज सेवा के कार्यों में सदैव अग्रणी रहते हैं. बांझपन के इलाज में डा. रितु प्रसाद के प्रयास से कई घरों के सूने आँगन में बच्चों की किलकारियां गूंजी है .

डा. रितु प्रसाद ने बताया कि अब तक 114 मरीज़ों का registration हो चुका है.

मौके पर राजीव गर्ग , सुशील गोयल, जितेंद्र बर्थवाल, अनु गुलाटी, राकेश अग्रवाल, संजय बंसल, गोपाल, डॉ. डीके श्रीवास्तव, इंनेरवहील सचिव अंजु मित्तल , डा. निवेदिता श्रीवास्वत, रेखा गर्ग, सलोनी गोयल , सुशील राणा , मीनाक्षी , स्नेहलता जैन , नारी स्वाभिमान ट्रस्ट से मुकेश चौधरी, वरिस्थ नागरिक संस्था से सतेन्द्र शर्मा व कुसुमलता शर्मा, विशाल प्रसाद , नागेंद्र मिश्रा, पवन , धीरज सिस्टर करूना , सोवि व सलोनी आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close