उत्तराखंड

दुर्लभ प्रजाति के कछुए संग चार गिरफ्तार

आरोपियों के खिलाफ वन्य संरक्षण अधनियम में मुकदमा

दुर्लभ प्रजाति के कछुए संग चार गिरफ्तार

 ऋषिकेश Rishikesh News: दुर्लभ प्रजाति के कछुए के साथ डोईवाला पुलिस ने हरियाणा के चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इन लोगों के खिलाफ वन्य संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने आरोपियों को कोर्ट में पेश किया, जहां से इन सभी को जेल भेज दिया गया है.

शुक्रवार देर रात लालतप्पड़ चौकी पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही थी. इसी बीच हरिद्वार की तरफ से आ रही एक कार HR30 AL 0195 के चालक को चेकिंग के लिए रोका गया. कार में चार लोग सवार थे. उनसे पूछताछ की तो वे पुलिस को संतोष जनक जबाव नहीं मिला. साथ ही उनके पास से एक दुर्लभ प्रजाति का कछुआ भी मिला.

पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि पूजा पाठ करने के लिए कछुए को लाया गया है. कोतवाली वरिष्ठ उपनिरीक्षक राजविक्रम सिंह पंवार ने बताया कि आरोपियों की पहचान रोहित पुत्र नेत्रपाल सिंह निवासी एफ/2 भीम सैनी कॉलोनी बल्लभगढ़, फरीदाबाद, गोविंद पुत्र राम पत्र निवासी सिकंदरपुर थाना खेड़ी सितौला, जिला ग्ररूग्राम, प्रहलाद कुमार पुत्र गणेश कुमार निवासी शाहपुरा, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, धरम वीर पुत्र जयपाल निवासी ग्राम ठोरका, हयातपुर, गुरूग्राम, हरियाणा के रूप में कराई है.

आरोपियों के खिलाफ वन्य संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है. कोर्ट में पेश करने के बाद सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है. पुलिस टीम में उपनिरीक्षक अजय रावत, राजेंद्र सिंह रावत, कांस्टेबल सतपाल भंडारी, स्वनिल ऋषि शामिल थे.

धन दौलत की चाह में फंसे
पुलिस के अनुसार पकड़े गए लोगों ने बताया कि कछुए को उनके यहां शुभ माना जाता है. इसकी पूजा करने से धन दौलत की प्राप्ति होती है. लिहाजा फरीदाबाद से हरिद्वार पहुंचे. वहां पर गंगा में स्नान किया. उसके बाद वे जंगल में पूजा पाठ करने के लिए लालतप्पड़ पहुंच गए. पुलिस ने बताया पकड़े गए युवक बेरोजगार हैं. अंध विश्वास के चलते वे पुलिस के चक्कर में फंस गए.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close