दुनिया

गर्भ से निकलते ही गभवर्ती हो गई एक दिन की बच्ची

बच्चे के पेट में पल रही थी पिता की दूसरी औलाद

गर्भ से निकलते ही गभवर्ती हो गई एक दिन की बच्ची

दुनिया में कई अजीबोगरीब केसेस (Weird Medical Case) सुनने व देखने को मिलते हैं. इस तरह के केसेस को जानने के बाद कई बार यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है. जैसे कि अगर आपको पता चले कि एक दिन की नवजात बच्ची प्रेग्नेंट है, तो आपको लगेगा कि यह तो असंभव है. लेकिन इजराइल में सामने आए एक मामले ने इस असंभव को भी संभव कर दिखाया है.

इस वर्ष जुलाई की शुरुआत में इजरायल से एक ऐसा ही मामला सामने आया. यहां डॉक्टर्स की टीम तब हैरान हो गई थी जब उन्हें पता चला कि एक दिन की नवजात बच्ची के पेट में दूसरा बच्चा पल रहा था. यह बहुत ही अद्भुत मामला था, काफी एक्सट्रीम कंडीशन में ही ऐसा होता है. दुनिया में 5 लाख बर्थ केस में ही ऐसा एक मामला सामने आता है.

जानकारी के मुताबिक, नवजात बच्ची का जन्म इजरायल के आसुता मेडिकल सेंटर (Assuta Medical Center) में हुआ था. जिसके बाद चिकित्सकों ने पाया कि बच्ची का पेट काफी अजीब सा है. जिसके कारण उन्होंने बच्ची का एक्सरे करवाने का फैसला लिया. एक्सरे रिपोर्ट में सामने आया कि बच्ची के पेट में दूसरा बच्चा पल रहा है. जिसे देखकर टीम हैरान रह गई. दरअसल, बच्ची की मां के गर्भ में ट्विन्स थे. परंतु इनमें से एक ट्विन अपनी बहन के पेट में पलने लगी.

द टाइम्स ऑफ़ इजरायल The Times Of Israel की रिपोर्ट के अनुसार, इस बच्ची का जन्म नॉर्मल डिलीवरी से ही हुआ था. जब वो मां के पेट से बाहर आई, तो डॉक्टर्स को बच्ची के पेट के अंदर कुछ होने का एहसास हुआ. जिसके बाद अल्ट्रासाउंड और एक्सरे में दूसरे बच्चे की बात कंफर्म हो गई. जांच में देखा गया कि बच्ची के पेट में छोटा सा भृम था. उसे तुरंत सर्जरी के जरिये बच्ची के पेट से बाहर निकाल दिया गया. हालांकि, डॉक्टर्स का कहना है कि अभी भी इसके चान्सेस हैं कि बच्ची के पेट में ऐसे कुछ और भ्रूण मौजूद हैं. इस वजह से अभी नवजात बच्ची को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है.

नवजात बच्ची के पेट से जो भ्रूण निकाला गया, उसमें हड्डियां और दिल बन गए थे. लेकिन अब सर्जरी के बाद बच्ची रिकवर कर रही है. बीती 27 जुलाई को डॉक्टर्स ने इस मामले को डिस्क्लोज किया. डाक्टर्स के अनुसार इसे पैरासिटिक ट्विन कहा जाता है. इसमें एक ट्विन अपने दूसरे ट्विन की बॉडी पर डिपेंड हो जाता है और उसी के जरिये बड़ा होने लगता है. ऐसे मामलों में कई बार ये पैरासिटिक ट्विन मर जाता है और फिर ट्यूमर में बदल जाता है.

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close