उत्तराखंड

कोरोना से बचाव के लिए संतरे का करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत: डा. राजे नेगी

कोरोना से बचाव के लिए संतरे का करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत: डा. राजे नेगी

ऋषिकेश Rishikesh News : इम्‍युनिटी मजबूत करने के लिए खाएं संतरा, वरदान साबित हो रहा है. इसके नियमित सेवन से कोरोना की जंग जीतने में अनकों संक्रमित रोगियों को जबरदस्त फायेदा भी मिला है. अधिकतर चिकित्सकों का कहना है संतरा कोरोना से लडऩे की शक्ति बढ़ाने में काफी हद तक कामयाब हो रहा है. यह समय कोरोना से जंग का है. इसे हराने की जुगत सभी तलाश रहे हैं. इम्युनिटी बढ़ाने की कवायद में हर कोई जुटा हुआ है.

नेत्र चिकित्सक व विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े समाजसेवी डा. राजे सिंह नेगी ने कहा कि इस जंग में खुद को स्वस्थ बनाए रखना पहली प्राथमिकता है. ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना जरूरी है. इसके लिए कई चीजें हैं, लेकिन संतरे का जवाब नहीं. उनका कहना है कि यह फल कोरोना से लडने की शक्ति बढ़ाने में काफी हद तक कामयाब हो रहा है. क्योंकि, इसमें विटामिन-सी भरपूर है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. वे मरीजों को नियमित सेवन की सलाह भी दे रहे हैं.

डा. नेगी के अनुसार इम्युनिटी मजबूत करने के लिए विटामिन से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. ताकि संक्रमण और वायरल अटैक से बचा जा सके. संतरे में 88 फीसद विटामिन सी होता है. इसके अलावा फाइबर, थियामिन व पोटैशियम जैसे खनीज पदार्थ भी प्रचुर मात्रा में होते है. संतरे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, पेट संबंधी रोगों में भी यह फायदेमंद है. कब्ज, बवासीर में संतरे के सेवन से आराम मिलता है. आंखों के लिए भी लाभदायक है. संतरे में कैल्शियम होने से हड्डी और दांत मजबूत होते हैं. थकान या कमजोरी महसूस होने पर संतरे का सेवन करने से राहत मिलती है. यही नहीं, संतरे में मौजूद फोलेट घाव भरने में सहायक होता है. वहीं, साइट्रिक एसिड गुर्दा और मूत्र संबंधित रोगों को दूर करता है. संतरा खाने से वजन नहीं बढ़ता है और इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहती है. मौसमी बीमारियों से बचने के लिए संतरे का सेवन काफी मददगार होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close