उत्तराखंड

धूमधाम से मना जगद्गुरु पद प्रतिष्ठा महोत्सव

धूमधाम से मना जगद्गुरु पद प्रतिष्ठा महोत्सव

ऋषिकेश Rishikesh News : श्रीकृष्ण कुञ्ज के भक्तों ने जगद्गुरु पद प्रतिष्ठा महोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया। नगर निगम ऋषिकेश मेयर अनिता ममगाईं ने जगद्गुरु स्वामी कृष्णाचार्य महाराज के सानिध्य में भगवान वेणुगोपाल की विधि विधान से पूजा करके शोभायात्रा का शुभारंभ किया।

सोमवार को सोमवती अमावस्या के अवसर पर त्रिवेणी घाट में श्रीभरत मंदिर के महंत वत्सल प्रपन्नाचार्य एवं श्रीभरत मंदिर सोसायटी के सचिव हर्ष वर्धन ने 108 रजत कलश की पूजा अर्चना की। श्री कृष्ण कुञ्ज के सचिव एवं उत्तराधिकारी स्वामी गोपालाचार्य ने पंचामृत से भरे हुए रजत कलशों से जगद्गुरु कृष्णाचार्य महाराज का अभिषेक किया। उसके बाद 108 यजमानो ने विधि विधान ने गंगाजल से युक्त रजत कलश से जगद्गुरु कृष्णाचार्य का अभिषेक किया।

श्री कृष्ण कुंज आश्रम के उत्तराधिकारी स्वामी गोपालाचार्य ने बताया कि 24 वर्ष पूर्व हरिद्वार कुम्भ में स्वामी कृष्णाचार्य महाराज को जगद्गुरु रामानुजाचार्य पद पर प्रतिष्ठित किया गया था। उसी के उपलक्ष्य में यह उत्सव देश के कोने कोने से आए हज़ारों भक्तों द्वारा बड़े ही श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

मेयर अनिता ममगाई ने कहा कि जगद्गुरु कृष्णाचार्य उत्तराखंड की नहीं, सम्पूर्ण राष्ट्रीय की निधि हैं। स्वामीजी देश के कोने कोने में जाकर सनातन धर्म का प्रचार करते हुए उत्तराखंड का गौरव बढ़ा रहे हैं। सम्पूर्ण उत्तराखंड जगद्गुरु कृष्णाचार्य जी के कार्यों से नई कीर्ति को प्राप्त हो रहा है।

मौके पर देवेंद्र कौशिक, राजेश पांडेय, गुरविंदर सलूजा, पंडित रवि शास्त्री, अभिषेक शर्मा, रामहृदय, शिवकुमार, संजय दीक्षित, रामवल्लभ भट्ट, पंकज शर्मा, कपिलाचार्य, मनीष बनवाल, लक्ष्मीनारायण, भीम दास आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close