उत्तराखंड

ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल के बाल वैज्ञानिकों ने दिखाए हुनर

ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल में विज्ञान एवं क्राफ्ट कला प्रदर्शनी का आयोजन

ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल के बाल वैज्ञानिकों ने दिखाए हुनर

ऋषिकेश Rishikesh News : ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल में विज्ञान एवं क्राफ्ट कला प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। प्रदर्शनी में उत्तराखंड के तपोवन में आई आपदा से और तबाह हुए ऋषि गंगा पावर प्रोजक्ट का मॉडल आकर्षक रहा।

गुरुवार को ढालवाला स्थित ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल में प्रदर्शनी का उद्घाटन विद्यालय प्रबंधक मोहन डंग, सचिव पूजा डंग, सचिव कैप्टन सुमंत डंग, महिमा डंग व प्रधानाचार्या डॉ. कोयली चक्रवर्ती ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर किया। प्रबंधक मोहन डंग ने कहा कि छात्र-छात्राओं में विज्ञान विषय के प्रति रूचि जागृत करने, वैज्ञानिक दृष्टिकोण और सोच को बढ़ावा देने के उदेशय से प्रदर्शनी आयोजित की गई है।

विद्यालय सचिव कैप्टन सुमंत डंग ने कहा कि बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए इस प्रकार की प्रदर्शनी बेहद आवश्यक है। इसके जरिए छात्र-छात्राओं की सोच व प्रतिभा को एक मंच प्रदान होता है।

विज्ञान एवं क्राफ्ट कला प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने मॉडल्स के जरिए पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण, पौधरोपण आदि का संदेश दिया और साथ ही बेकार की वस्तुओं से जरूरी सामान बनाने के प्रति जागरूक किया। छात्र-छात्राओं ने बेकार पड़ी वस्तुओं से उपयोगी सामान व आकर्षक सामान बनाए।

सीनियर वर्ग में अद्ध्या सिंह ने मॉडल के जरिए गलोबल वार्मिंग व उत्तराखंड के चमोली के तपोवन में आई आपदा से ऋषि गंगा पावर प्रोजक्ट को पहुंची क्षति को प्रदर्शित किया। अनीश जोशी ने इलेक्ट्रिक सेल और बल्ब, नैतिक ने संज्ञा के प्रकार, दिव्यांशु सजवाण ने सोईल ईईरोसन, अनीश जोशी ने इलेक्ट्रिक सेल और बल्ब, नैतिक ने संज्ञा के प्रकार, अनुष्का ने श्वर्ड ऑफ़न कन्फ्यूज, ऋषब रावत ने किडनी का मॉडल प्रस्तुत किया।

वहीं जूनियर वर्ग में रीतिका ने नर्वस सिस्टम, अंशिका ने सोलर सिस्टम, शशांक, प्रभात, विदूषी ने न्यूटन के तीसरे नियम व गति के प्रकार आदि का प्रदर्शन किया।

विद्यालय प्रबंधक मोहन डंग, पूजा डंग, सचिव कप्तान सुमंत डंग, प्रधानाचार्या डॉ. कोयली चक्रवर्ती व बच्चों के अभिभावकों और स्कूल में आने वाले अतिथियों ने बच्चों द्वारा बनाई गई प्रदर्शनी की सराहना की। मौके पर आरती कुरियाल, शुचिता सोनी, अजय सती, शिखा शर्मा, कल्पना बलोदी, आस्था भट्ट, रविना खेरा, रेखा पोखरियाल, बिंदु शर्मा, दीपा शर्मा, मोनिका सिंह, आलिशा खान आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close