उत्तराखंड

वसंत पंचमी को शिक्षा उपनयन संस्कार दिवस के रुप में मनाया

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर आदर्श नगर में वसंत पंचमी में आयोजित हुआ कार्यक्रम

वसंत पंचमी को शिक्षा उपनयन संस्कार दिवस के रुप में मनाया

ऋषिकेश Rishikesh News : सरस्वती शिशु विद्या मंदिर आदर्श नगर में वसंत पंचमी को शिक्षा उपनयन संस्कार दिवस के रुप में मनाया गया। वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई। कार्यक्रम के तहत आयोजित प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने मॉडल के जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर आदर्श नगर में मंगलवार को वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा अर्चना विधिवत की गई। प्रधानाचार्य शिशुपाल सिंह रावत, व्यवथापक दीपक तायल, सह व्यवस्थापक शैलेन्द्र अग्रवाल ने यज्ञ में आहूति डाल पूजा संपन्न की। प्रधानाचार्य शिशुपाल सिंह रावत ने कहा कि मां सरस्वती विद्या की देवी हैं। सभी छात्र-छात्राओं को इनका मनन व पूजन अवश्य करना चाहिए। कहा कि बच्चों में संस्कार जरूरी है। आधुनिकता के दौर में बच्चे व नवयुवा संस्कार भूलते जा रहे हैं। लेकिन आधुनिकता के साथ ही अपनी संस्कृति व संस्कारों का ज्ञान सभी को होना चाहिए।

इस दौरान कार्यक्रम के तहत साइंस एवं क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने मॉडल के जरिए पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण आदि का संदेश दिया। मौके पर राजेन्द्र तायल, नरेश अग्रवाल, ऋतु अग्रवाल, नूतन अग्रवाल, शांति प्रसाद बेलवाल, खूब सिंह चौहान आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close