उत्तराखंड

उत्तराखंड में बड़ी संख्या में मृत मिल रहे कौए, बर्ड फ्लू की आशंका गहराई

 

देहरादून Dehradun News : उत्तराखंड में भले ही अभी अधिकारिक रूप से बर्ड प्लू (Bird Flu) की पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन कौओं की लगातार होती मौत से बर्ड प्लू की आशंका गहरा गई है। रविवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के भंडारी बाग में 121 कौए मृत मिले है। वन विभाग ने इन मृत कौओं को कब्जे में ले लिया है। साथ ही इनके सैंपल जांच के लिए बरेली लैब में भेजे गए हैं।

उदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद से सभी राज्य अलर्ट मोड पर हैं। उत्तराखंड में भी इसे लेकर पूरी तरह से एहतियात बरती जा रही है। हालांकि उत्तराखंड में अभी तक बर्ड फ्लू की कोई अधिकारिक पुष्टी नहीं है। लेकिन रविवार को राजधानी देहरादून के भंडारी बाग में मृत मिले 121 कौए मृत मिले, जिसकी सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने कौओं के सैंपल को जांच के लिए बरेली लैब में भेजा है। रविवार को स्थानीय लोगों ने वन विभाग को भंडारी बाग में बड़ी संख्या में कौओं के मृत पड़े होने की सूचना दी, जिसके बाद टीम ने मौके पर पहुंच कौओं का परिक्षण शुरु किया। बताया जा रहा है कि जब वन विभाग की टीम वहां पहुंची तो मृत कौओं को कुत्ते खा रहे थे।

जानकारी के अनुसार देहरादून अंतर्गत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) के परिसर में भी करीब 25 कौवे मृत मिलने से हड़कंप मच गया है। संस्थान परिसर के अगल अलग हिस्सों में मृत कौए मिले हैं। एम्स प्रशासन की सूचना पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरु कर दी। पशुपालन टीम ने सैंपल लिए। वहीं देहरादून अंतर्गत ऋषिकेश के बापूग्राम में भी रविवार को एक कौआ और एक कबूतर मृत मिले हैं। जिनके सैंपल बरेली भेजे गए हैं।

रविवार को भी डोईवाला में सुसवा नदी किनारे दर्जनभर कौओं के मरने की खबर हैं। इस प्रकार देहरादून जिले में रविवार को करीब 160 कौओं के मरने की खबर सामने आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close