दिल्ली- एनसीआर

16 जनवरी से देश में कोरोना का टीकाकरण, इन्हें मिलेगी प्राथमिकता..

दिल्ली:  कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर इंतजार खत्म हो गया है। कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। प्रथम चरण में लगभग 3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों को प्राथमिकता देते हुए टीके लगाए जाएंगे।

शनिवार को देश में कोरोना की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक बुलाई। जिसमें टीकाकरण अभियान को शुरू करने को लेकर निर्णय लिया गया। 16 जनवरी से देश में कोरोना का टीका स्वास्थ्य कर्मियों को पहले दिया जाएगा। उसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण में वैक्सीन हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ बताई जा रही है। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र और गंभीर बीमारी से ग्रस्त कम उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिनकी संख्या करीब 27 करोड़ मानी जा रही है।

बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। जिनसे पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों को लेकर जानकारी ली। उन्होंने Co-WIN वैक्सीन डिलिवरी मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़ी तमाम जानकारियां ली। अधिकारियों ने पीएम को Co-WIN से कोरोना टीकाकरण की रियल टाइम निगरानी, वैक्सीन के स्टॉक्स से जुड़ीं सूचनाएं, उन्हें स्टोर करने के तापमान और जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है, उन्हें ट्रैक करने जैसी तमाम जानकारियां दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा…
शनिवार को टीकाकरण अभियान के ऐलान के बाद पीएल नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है। देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता हमारे चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी। जिसमें सफाई कर्मचारी भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close