उत्तरप्रदेश

बिना फॉस्टैग के नहीं होगा वाहनों का बीमा

लखनऊ:  नए साल 2022 से आप यूपी में बिना फास्टैग के वाहनों का बीमा नहीं करा सकेंगे। यहां सरकार ने बिना फास्टैग के गाड़ियों का थर्ड पार्टी बीमा कराने जाने पर रोक लगा दी है। नए साल में चार जनवरी से चार पहिया वाहनों में फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। सरकार लंबे समय से टोल प्लाजा पर लगने वाले लंबे जाम से मुक्ति दिलाने के लिए फास्टैग लगवाने की अपील कर रही है।

नव वर्ष के पहले दिन से यदि आपकी गाड़ी में फास्‍टैग नहीं है, तो आपके वाहन को टोल प्‍लाजा से एक किलोमीटर पहले ही रोक लिया जाएगा। जिसके बाद आपको वापस लाकर टोल प्रबंधन द्वारा बनाए गए स्टॉल पर दोगुनी कीमत देकर फास्टैग खरीदना पड़ेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की घोषणा के बाद इस प्रक्रिया को लागू किया जा रहा है। एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस, सिटी यूनियन बैंक जैसे बैंकों की शाखाओं या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ही आप फास्‍टैग खरीद सकते हैं। एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा, ई-कॉमर्स वेबसाइट अमाजोन, पेटीएम और रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी कार्यालयों से भी फॉस्‍टैग लिया जा सकता है। माई फास्टैग एप के जरिए भी फॉस्टैग ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

किसी भी बैंक से 200 रुपए में खरीद सकते हैं फॉस्टैग
फास्टैग को एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस, सिटी यूनियन बैंक जैसे बैंकों की शाखाओं या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए 200 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसे कम से कम 100 रुपए से भी रिचार्ज करवा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close