दिल्ली- एनसीआर

देश में टोल प्लाजा होंगे खत्म, हाइवे पर बिना रोक टोक चल सकेंगे वाहन

दिल्ली (Delhi news): देश में जल्द ही नेशनल हाइवे पर ( On National highway) बिना रोकटोक के गाड़ियां दौडेंगी। सरकार देश के सभी नेशनल हाइवे से टोल प्लाजाओं को बंद करने की तैयारी में है। सरकार वाहनों के मूवमेंट को ट्रैक करके जीपीएस आधारित सिस्टम से सीधे वाहन मालिक के अकाउंट से टोल काटा जाएगा।

गुरुवार को एसोचैम फाउंडेश वीक कार्यक्रम (ASSOCHAM Foundation Week Programme) में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Union Minister of Road Transport and Highways ) नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार पूरे देश में हाइवे पर वाहनों की बिना रोकटोक के आवाजाही सुनिश्चित करने की तैयारी में है।

इसके लिए जीपीएस आधारित सिस्टम (Global Positioning System) के द्वारा टोल संग्रह को अंतिम रूप दिया जा चुका है। जिससे आने वाले दो सालों में समूचा देश ‘टोल प्लाजा मुक्त'(Toll plaza free) हो जाएगा।

सभी कॉमर्शियल वाहनों में इंस्टॉल होंगे जीपीएस सिस्टम
उन्होंने बताया कि वाहनों के मूवमेंट के आधार पर (Based on the movement of vehicles) बैंक अकाउंट से टोल राशि काटी जाएगी। सभी कॉमर्शियल वाहन ट्रैकिंग सिस्टम (GPS technology)के साथ आने लगे हैं, इसके अलावा भी सरकार पुराने वाहनों में भी जीपीएस टेक्नॉलजी (GPS technology) लगवाने के लिए प्लान ला रही है। पुराने वाहनों में भी जीपीएस सिस्टम (GPS technology)इंस्टॉल कराया जाएगा।

Tags

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close