दिल्ली- एनसीआर

सीमा पर किसानों के प्रदर्शन से दिल्ली में सब्जी और फलों की आपूर्ति पर असर

दिल्ली: बीते पांच दिनों से दिल्ली के सिंधु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर के पास किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। किसानों के प्रदर्शन की वजह से दूसरे राज्यों से दिल्ली में सब्जियों और फलों की आपूर्ति पर असर पड़ा है।

दिल्ली की आजादपुर मंडी में आपूर्ति आधी रह गयी है। दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी आपूर्ति सीमित होने की वजह से मौसमी सब्जियों की कीमत 50-100 रुपये बढ़ गई है। जानकारों की माने तो आजादपुर मंडी (Azadpur Mandi) में दूसरे राज्यों से फलो एवं सब्जियों के करीब 2500 ट्रक आते हैं। लेकिन बोर्डर पर किसानों के प्रदर्शन की वजह से मार्ग में अवरोध पैदा हो रहा है। जिसकी वजह से लगभग 1,000 ट्रक ही मंडी तक पहुंच पा रहे हैं। अगर बार्डर पर यही स्थति रही तो हालात गंभीर हो सकते हैं। हालांकि अभी फलों और सब्जियों की कीमतों में उछाल नहीं है, क्योंकि फिलहाल विक्रेताओं द्वारा पहले से भंडारित उत्पाद मार्केट में बेचे जा रहे हैं।

फलों की आपूर्ति प्रभावित
दिल्ली की आजादपुर मंडी के थोक फल विक्रताओं के अनुसार सेब जैसे फलों की आपूर्ति भी बाधित हुई है। मंडी में माल कम पहुंचने की वजह से अन्य फलों की आपूर्ति भी प्रभावित है। अगर जल्द ही बोर्डर पर किसानों का प्रदर्शन खत्म नहीं हुआ तो काफी परेशानियां उत्पन्न हो जाएंगी।

आलू-प्याज की आपूर्ति पर नहीं पड़ा असर
थोक मंडी विक्रेताओं के मुताबिक आलू और प्याज की आपूर्ति पर कोई असर नहीं पड़ा है। क्योंकि आलू और प्याज की आपूर्ति मुख्य रूप से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक से होती है। जबकि किसानों के प्रदर्शन के इन राज्यों के मार्गों पर कोई असर नहीं है। किसानों का प्रदर्शन का असर सिर्फ पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर से आने वाले वाहनों पर पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close