समस्त विकास एवं निर्माण कार्यो में पारदर्शिता तथा गुणवत्ता बनायें रखें:- जिलाधिकारी

Bhaskar News Agency

Nov 07, 2019

हरदोई(लक्ष्मीकान्त पाठट)मुख्यमंत्री के विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की प्रगति सम्बन्धी समीक्षा बैठक जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता मे विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आहू की गयीं। बैठक में जिलाधिकारी ने रानी लक्ष्मी बाई योजना की समीक्षा में जिला प्रोेबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि पीड़ित महिलाओं को प्राथमिकता पर शासन द्वारा निर्धारित धनराशि उनके खातों में भेजना सुनिश्चित करे और बकाया पीड़ितों के बैंक खाते तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करें। वृक्षा रोपण की आख्या वन विभाग को उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने विभाग द्वारा करायें गये वृक्षा रोपण की आख्या शीघ्र वन विभाग को पे्रषित करें और आगामी होने वाले वृक्षारोपण के लिए स्थल का चयन कर कौन से वृक्ष लगायेगें उसकी भी सूचना वन विभाग को उपलबध करायें।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि शासन के निर्देशानुसार सभी ग्राम पंचायतों में बनने वाले सामुदायिक शौचलयों तथा राजस्व ग्राम स्तर पर डंपिग ग्राउड के लिए भूमि का चिन्हिकन कराकर शीघ्र कार्य प्रारम्भ करायें। बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि एलओबी के अन्तर्गत शौचालय निर्माण के अनुसार 84577 शौचालयों का निर्माण कराकर उनकी फोटो अपलोडिंग करायी जा चुकी है तथा शौचालयों की एमआईएस भी कराई जा चुकी है। प्रधानमंत्री कौशल विकास की समीक्षा में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि शिक्षित युवक/युवतियों को अधिक से अधिक विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार उपलब्ध करायें। पेंशन विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन पात्र लोगों की पेंशन किसी कारण बन्द हो गयी है उनकी जांच कराकर उन्हें पुनः पेंशन उपलब्ध करायें तथा नये पेंशनरों के सम्बन्ध में ब्लाक स्तर पर शिविर लगाकर उनका पंजीकरण करायें और जांच के उपरान्त स्वीकृत शासन को पे्रषित करें। जल निगम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि खराब एवं रिबोर हैण्डपम्पों की शीघ्र ठीक करायें और ग्रामीण पाईप पेयजल योजना के तहत संचालित ईकाइयों को सुचारू बनाये रखें। प्रधानमंत्री आवास के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि समस्त निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को नियमानुसार निमार्ण पूर्ण करने पर ही अगली किस्त जारी की जायें। सड़को के निर्माण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी प्रान्तीय खण्ड को निर्देश कि शासन द्वारा स्वीकृत समस्त सड़कों का निमार्ण पूरी गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप करायें और समय समय पर निमार्णाधीन सड़़कों का निरीक्षण भी करते रहें। पीएमजीएसवाई के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र की सड़को को मुख्य मार्गो से जोड़ने के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि शेष रह गये पांच सौ से अधिक आबादी वाले गांवों की सड़को का निर्माण शीघ्र कराकर मुख्य मार्गो से जोड़ें। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सांसद एवं विधायक निधि से होने वाले कार्यो को प्राथमिकता पर पूर्ण कराने के उपरान्त माननीयों को सूचित करें।
जनपद में निर्माणाधीन विद्यालय, सीएचसी/पीएचसी, आगंनबाड़ी केन्द्र, आश्रम पद्वति विद्यालय आदि निर्माणों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि सभी निर्माण कार्यो को समयबद्व तरीके से मानक एवं गुणवत्ता के साथ तय समय पर पूर्ण करायें। उन्होने कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी निर्माण कार्य की गुणवत्ता खराब पायी गयी तो संबंधित निर्माण एजेंसी के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी एसके रावत, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित समस्त संबंधित विभाग के अधिकारी आदि मौजूद रहे।