टीबी मरीजों को घर पर ही दवा दें और नियमित मॉनीटिरिंग करायें:- नितिन अग्रवाल

भास्कर न्यूज़ एजेंसी

18 सितंबर 2022

टीबी मरीजों को घर पर ही दवा दें और नियमित मॉनीटिरिंग करायें:- नितिन अग्रवाल
हरदोई(लक्ष्मीकान्त पाठक)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आलूथोक उत्तरी में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर एवं स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन मंत्री आबकारी एवं मद्य निषेध उ0प्र0, नितिन अग्रवाल ने फीता काट कर किया तथा शिविर में कुष्ट, टीबी पारिवारिक परामर्श, आर्युवेद तथा आंगनबाड़ी विभाग द्वारा लगाये स्टालों का अवलोकन किया तथा चिकित्सकों से दवाओं की उपलब्धता तथा मरीजों में वितरण के संबंध में जानकारी ली।
स्वास्थ्य मेला उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के जन्म दिवस 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2022 तक सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत समस्त सीएचसी/ पीएचसी पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन कर महिला, पुरूष तथा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाओं आदि का वितरण किया जायेगा। उन्होने कहा कि भारत एवं प्रदेश सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर है और इसी लिए वृहद स्तर पर स्वास्थ्य शिविरों एवं मेला का आयोजन कर मरीजों को उच्च स्वास्थ्य लाभ पहुॅंचाया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि अपने परिवार के किसी सदस्य व स्वयं को किसी प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने पर अपने निकट के सीएचसी या पीएचसी पर जांच कराकर निःशुल्क दवायें प्राप्त करंे।
मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं कर्मचारियों से कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयास से कुष्ट रोग पर 95 प्रतिशत तक सफलता प्राप्त हो गयी है और अब टीबी मरीजों पर विशेष ध्यान दे और अपने वार्ड में भ्र्मण के दौरान टीवी के मरीजों को चिन्हित करें और शासन के निर्देशानुसार टीबी मरीजों को घर पर ही दवा दें और नियमित मॉनीटिरिंग करायें। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजेश कुमार तिवारी से कहा कि जनपद की समस्त सीएचसी/पीएचसी का निरीक्षण करायें और कर्मचारियों तथा दवाओं आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, डिप्टी सीएमओ देशदीपक पाल, आरबीएसके समन्वयक मो0 शाहिद, आयुषमान के डा0 विवेक सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।